Wednesday, January 18, 2012

शलभ भदौरिया मैदान छोड़ भागा, राजधानी के पत्रकारों में हर्ष

मध्यप्रदेश की पत्रकारिता के काले अध्याय का अंत नजदीक
विनोद तिवारी
 

विनोद तिवारी बनेंगे अध्यक्ष, पत्रकारों की चुनौती के आगे भाग खड़ा हुआ शलभ भदौरिया 
भोपाल// आलोक सिंघई
 
toc news internet channal


17 जनवरी .ईटीवी मध्यप्रदेश के स्टेट ब्यूरो हेड विनोद तिवारी राजधानी के पत्रकार भवन समिति के नए अध्यक्ष बनने जा रहे हैं. लगभग दो दशकों से मध्यप्रदेश की पत्रकारिता को लांछित करने वाले शलभ भदौरिया ने संभावित हार को देखते हुए श्री तिवारी को अपना समर्थन दे दिया है.इसके साथ ही विनोद तिवारी की जीत सुनिश्चित हो गई है.पत्रकार भवन समिति के ये चुनाव आगामी दो फरवरी को प्रस्तावित हैं.हालांकि इस भवन की स्वामित्वधारी आईएफडब्लयूजे की मध्यप्रदेश इकाई ने इस चुनाव को चुनौती देने की तैयारियां भी कर ली हैं. 
 

शलभ भदौरिया
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने जिला प्रशासन को निर्देश दिए थे कि पत्रकार भवन समिति के चुनाव करवाकर पत्रकार भवन के संचालन का दायित्व इस समिति को सौंप दिया जाए. ये चुनाव 73 पत्रकारों की उस सूची पर कराए जाने थे .यह सूची खुद को आईएफडब्ल्यूजे से सम्बद्ध बताकर शलभ भदौरिया के साथियों ने ही हाईकोर्ट में प्रस्तुत की थी. इस सूची के 73 सदस्यों में से अब मात्र 63 सदस्य ही बचे हैं. आज इस चुनाव में नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख थी.
भोपाल एसडीएम जीपी माली को जिला प्रशासन की ओर से ये चुनाव संपन्न कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. हाईकोर्ट के आदेश के बाद मध्यप्रदेश शासन के वाणिज्य उद्योग और रोजगार विभाग ने कलेक्टर भोपाल की ओर से नामांकित अधिकारी को भवन का प्रशासक नियुक्त किया था. कल नाम वापिसी की आखिरी तारीख है जिसके बाद भवन समिति के चुनाव दो फरवरी को कराए जाने हैं. 
 
आज एक नाटकीय घटनाक्रम में शलभ भदौरिया ने एसडीएम कार्यालय में श्री विनोद तिवारी के पक्ष में प्रस्तावक के रूप में अपना पर्चा दाखिल किया जिससे पूरे चुनाव की तस्वीर साफ हो गई. इसके पहले श्री तिवारी के पक्ष में वरिष्ठ पत्रकार चंद्रहास शुक्ल ने प्रस्तावक के रूप में नामांकन दाखिल किया था. 
 
पत्रकार भवन समिति के इस चुनाव में शलभ भदौरिया के पीठ दिखा देने से राजधानी के पत्रकारों में हर्ष की लहर दौड़ गई है. लगभग पच्चीस सालों से इस भवन को स्वार्थपूर्ण राजनीति का अड्डा बनाने वाले शलभ भदौरिया और उसके साथियों की इस हार से नई पीढ़ी के पत्रकारों के बीच आशा जगी है कि ये भवन अब पहले की ही तरह पत्रकारिता की गतिविधियों का केन्द्र बन जाएगा.
शलभ भदौरिया को पीठ दिखाने की स्थितियां बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले पत्रकार अवधेश भार्गव ने कहा कि ये पत्रकारों की एकता की जीत है और इसे भविष्य में भी कायम रखा जाना चाहिए. उम्मीद है कि भविष्य के पदाधिकारी ध्यान रखें कि चाहे कोई भी हो वह पत्रकारों की अस्मिता से खिलवाड़ न कर सके.भवन समिति में नामांकित होने वाले पदाधिकारी भी इस तरह के हों जो पत्रकारों की गतिविधियों को अपना सहयोग प्रदान करें. 
 
उधर इंडियन फेडरेशन आफ वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष जयंत वर्मा ने कहा है कि मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने पत्रकार भवन समिति के संविधान के आधार पर चुनाव करवाने के निर्दश दिए थे. जिसके मुताबिक आईएफडब्ल्यूजे की भोपाल इकाई की ओर से प्रस्तुत सूची पर चुनाव कराए जाने चाहिए थे. बाकायदा समय पर आपत्ति लगाए जाने के बावजूद जिला प्रशासन ने एक अवैधानिक संगठन को याचिका कर्ता मानकर उसकी सूची पर चुनाव करवाने की पहल करके माननीय उच्च न्यायालय की अवमानना कर दी है.माननीय सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार इस चुनाव प्रक्रिया को रोका नहीं जा सकता लेकिन कानून की कसौटी पर ये चुनाव पूरी तरह गैरकानूनी कहा जाएगा. 
 
पत्रकार भवन समिति का दारोमदार संभालने जा रहे श्री विनोद तिवारी ने कहा कि ये राजधानी के पत्रकारों की जीत का पहला पड़ाव है.उन्होंने कहा कि पत्रकार भवन समिति ही राजधानी के पत्रकार भवन की असली मालिक है और जिला प्रशासन से प्रभार प्राप्त होने के बाद पत्रकार भवन की गतिविधियों का संचालन पहले से बेहतर ढंग से किया जाएगा. उन्होंने कहा कि भवन समिति की ओर से एक छानबीन समिति बनाई जाएगी जो पत्रकारिता के पेशे से जुड़े वाजिब लोगों को व्यक्तिगत द्वेष के बजाए मेरिट के आधार पर समिति में शामिल करेगी. उन्होंने कहा कि सार्वजनिक संपत्ति पर किसी का कब्जा नहीं हो सकता और एसे किसी मंसूबों को कामयाब नहीं होने दिया जाएगा. उन्होने कहा कि इतने लंबे विवाद के बाद पत्रकार भवन जर्जर स्थिति में पहुंच गया है इसलिए सबसे पहले उसका रखरखाव ठीक ढंग से कराया जाएगा.
आईएफडब्ल्यूजे की मध्यप्रदेश इकाई से मिलते जुलते नाम वाले वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन मध्यप्रदेश के अध्यक्ष राधावल्लभ शारदा ने कहा कि मौजूदा हालात से पत्रकारों में उल्लास है. उन्होंने कहा कि पत्रकारों के खिलाफ षड़यंत्र करने वाले शलभ भदौरिया के खिलाफ आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो में मुकदमा पंजीकृत है. पत्रकार भवन बचाओ संघर्ष समिति अब नई समिति के माध्यम से उस घोटाले की जांच कराएगी. इस घोटाले में शलभ भदौरिया के साथ हंसराज शर्मा और अक्षय मुदगल भी शामिल थे. 
 
वरिष्ठ पत्रकार दिनेश वर्मा ने कहा है कि बरसों बाद पत्रकार भवन का दारोमदार साफ सुथरे हाथों में जाने का मार्ग प्रशस्त हुआ है.वरिष्ठ पत्रकार ओपी हयारण ने कहा है कि बरसों से चली आ रही स्थितियों को बदलने के लिए पत्रकारों ने मिलजुलकर शलभ भदौरिया को हटाने का जो फैसला लिया उसके कारण ही शलभ को मैदान से हटने पर मजबूर होना पड़ा है. वैसे भी समिति के नियमों के अनुसार कोई भी सदस्य दो बार से ज्यादा समय तक अध्यक्ष नहीं रह सकता है.

समिति के उपाध्यक्ष पद के प्रत्याशी एनपी अग्रवाल ने कहा कि पत्रकारों को दमघोंटू वातावरण से निजात दिलाने के लिए ये फैसला लिया गया है.कोषाध्यक्ष पद के प्रत्याशी श्री अख्तर ईरानी ने कहा कि पत्रकार भवन वास्तविक पत्रकारों से आबाद हो इसके लिए सभी पत्रकारों ने मिलकर ये फार्मूला निकाला है. उन्होंने उम्मीद जताई कि भविष्य में पत्रकार भवन सूचना गतिविधियों का केन्द्र बनेगा. वरिष्ठ पत्रकार श्री राजेन्द्र कश्यप ने कहा कि पत्रकार भवन की शान लौटाने के लिए किए जा रहे प्रयासों से तमाम पत्रकारों के बीच उत्साह का माहौल बन गया है. पत्रकार दीपक शर्मा, मध्यप्रदेश प्रेस क्लब के अध्यक्ष नितिन वर्मा, अजय तिवारी आदि ने पत्रकार भवन से सुधारों की दिशा में चलाए जा रहे इस अभियान पर खुशी जताई है.

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news